5 Simple Statements About सेहत के लिए अलसी के फायदे Explained

Wiki Article



मार्केट से अलसी आसानी से खरीद सकते हैं। मार्केट से अच्छी क्वालिटी के अलसी के बीज खरीदें और घर में पीसकर इनका सेवन करें। अलसी के बीज का सेवन साबुत करने से इसके फायदे कम मिलते हैं। और पीसकर इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

अलसी के बीजों को किसी एयर टाइट जार में डालकर, अच्छे से बंद करके फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

अनुष्का शर्मा का करियर बर्बाद करना चाहते थे करण जौहर, कई फिल्मों के लिए करवाया रिजेक्ट

इस तरह डाइट में शामिल करें सरसों के दाने

अलसी एक ऐसी चीज है जिससे आप सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे ले सकते हैं। बालों के खराब होने का कारण कई सारे हो सकते हैं जैसे कि धूल-मिट्टी, प्रदूषण, कैमिकल वाले शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल आदि। अगर किसी और कारण से भी आपके बाल खराब हुए हैं तो अलसी के फायदे आप आसानी से ले सकते हैं।

अलसी में अच्छी मात्रा और अच्छी क्वालिटी के डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं। आपको बता दें कि फैट, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट की तरह फाइबर शरीर के द्वारा पचता नहीं है। फाइबर का सेवन करने से कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बना रहता है जिससे दिल भी सेहतमंद रहता है। फाइबर का सेवन करने से खाने आसानी से पच जाता check here है जि कब्ज होने के आसार कम हो जाते हैं।

बालों का झड़ना कई सारे कारणों से हो सकता है जैसे कि खराब खान-पान, सही पोषण का सेवन ना करना, मौसम में बदलाव आदि। बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है और ज़ाहिर सी बात है कि इनका ख्याल रखना भी जरुरी है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अलसी का उपयोग किया जा सकता है। अलसी का उपयोग करने से बालों की जड़ों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है जिस कारण बाल मजबूत बनते हैं। अलसी का उपयोग बालों के लिए आप ऐसे कर सकते हैं।

घाव एवं सुजन

अलसी के बीजों को वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाया जा सकता है. इसके लिए अलसी के बीजों को भुनकर डब्बे में रख लें.

अगर आप चाहती हैं अपने बच्चे का नाम यूनिक और अट्रैक्टिव रखना तो ये रही लिस्ट

अलसी को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने के साथ ही और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं जानिये अलसी के बीज खाने के फायदे।

Generally Enabled Vital cookies are Definitely essential for the web site to operate properly. These cookies make sure standard functionalities and security measures of the web site, anonymously.

अलसी के औषधीय गुण – इसके फायदे, असरकारी नुस्खे एवं अलसी का पौधा परिचय

दशकों से, अनाज या ब्रेड जैसी चीजों में इस्तेमाल होने वाले अलसी (जिसे अलसी भी कहा जाता हैं) मिलना आम बात थी। लेकिन इसने पिछले एक दशक में स्वास्थ्य खाद्य परिदृश्य में एक जगह विकसित की हैं।

Report this wiki page